life aur money blog for life and how to make extra money, best succeess, motivation and inspiring stories in hindi

Friday, 8 January 2016

इडली बेच के 100 करोड़ की company का मालिक बना


दुबई जेसे देश में city bank की job को छोड़ के इडली बेचने का फैसला किसी के भी career के लिये घाटे का सौदा होगा। लेकिन पी. सी. मुस्तफा ने एक बाल श्रम से शरुआत की और इडली बेच के आज 100 करोड़ से भी ज्यादा का business करती company का मालिक बन गया।



मुस्तफा


मुस्तफा का जन्म केरल के एक छोटे से गाँव में हुवा था। उसके पिता कुली का काम करते थे और सिर्फ चौथी कक्षा तक ही पढाई की थी जब की उसकी माँ ने कुछ भी पढाई नहीं की थी। मुस्तफा को भी पढाई में मन नहीं लगता था इस लिये कई बार fail होने के कारण सिर्फ छठी कक्षा तक ही पढाई की थी।




मुस्तफा के पिता चाहते थे की वो पढाई छोड़ के अपनी साथ मजूरी का काम करे लेकिन मुस्तफा के मैथ्स teacher मैथ्यू सर ये फैसले के खिलाफ थे। उसने मुस्तफा को फिर से स्कूल में भेजने की Request उसके पिताजी से की थी।



Teacher की मदद से मुस्तफा जिन विषयो में कमजोर था उस विषयो को अच्छी तरहा से सीखा और सातवीं कक्षा में अवल नंबर से पास भी हुवा। इसके बाद कभी भी मुस्तफा ने पीछे मुड़ के नहीं देखा। मुस्तफा ने engineering entrance exam पास की और Charity की सहाय से अभ्यास पूरा करके nationl instructions of technology में प्रवेश लीया।




1995 में अभ्यास पूरा करके America में भारतीय start up में जुड़ गया। तीन महीने बाद उसको America में city bank में job मिली तब पहेली बार उनके पिताजी ने 1 लाख रु देखे। उनके पिताजी पहेली बार जीवन में इतने पैसे देख के रोये थे और दूसरी बार तब रोये जब मुस्तफा ने city bank की जॉब छोड़ ने का फैसला किया।



मुस्तफा ने सिर्फ 15 लाख की बचत से business की शरुआत की थी। मुस्तफा इडली बेचना चाहता था लेकिन वो ये business Modern तरीके से करना चाहता था। इस लिये उसने id fresh नामकी इडली का business 550 sqre fits की जगह में शरू किया। उसके साथ-साथ मुस्तफा ने बेंगलोर से IIM से MBA की पढाई पूरी की।




एक बार 100 पैकेट का टारगेट हासिल करने के बाद मुस्तफा ने उनसे भी बड़ी शॉप की खरीदी। 2008 में 40 लाख का invest करके मुस्तफा ने America से मशीनरी मंगवाई। और इसी साल पराठे का बिज़नस भी शरू किया।



2012 में मुंबई, हैद्राबाद, चेन्नई, मेंगलोर और पुणे में अपने business का विस्तार किया। 2013 में दुबई में भी अपना काम-काज शरू किया। आज मुस्तफा का business सालाना 100 करोड़ से भी ज्यादा का हो गया है।


ये कहानी से हमें ये सिख मिलती है, अगर हम अपने passion को अपना bussiness बना ले तो हम भी अपनी जिंदगी में 100% सफल होंगे।



Read more:-


अगर यह कहानी आपको पसंद आइ हो तो please comment के माध्यम से मुझे बताएं.और Facebook friends के साथ share करें .


यदि आपके पास Hindi में कोई article, story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी email है lifeaurmoney@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Share:

A request

दोस्तों, आपसे एक निवेदन है की हमारे प्रेरणादायक Article अपने Facebook friends या किसी और माध्यम से share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एसी Motivation, Inspiring और Success stories पढ़के अपने जीवन को बहेतर बना सके। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये।

Support

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner