life aur money blog for life and how to make extra money, best succeess, motivation and inspiring stories in hindi

Sunday, 10 January 2016

10 लाख dollar का cheque self confidence story

America की एक कहानी


एक आदमी को business में बहुत बड़ा नुकसान हुवा था। उनकी सारी मिलकत गिरवी रखी हुई थी जिसके कारण वो लोगो का कर्जदार बन गया। अब कही से भी उमीद नहीं दिख रही थी, दोस्तों ने भी कोई मदद देने से मना कर दिया था। एक दिन वो आदमी बाग़ में बेठ के अपनी परस्थिति के बारे सोच के चिन्ता कर रहा था, तभी एक बुजुर्ग ने उस आदमी से पूछा की क्या हुवा? तुम इतने उदास क्यु हो?

10 लाख dollar का cheque


वो आदमी ने अपनी पूरी की पूरी असफलता की कहानी बताई।



बूढ़े आदमी ने कहा, तू चिन्ता मत कर मेरा नाम जोन.डी. रॉकफेलर है। में तुम्हे जानता नहीं लेकिन तुम सचे और ईमानदार लग रहे हो इस लिये में तुम को 10 लाख डॉलर उधार दे रहा हु। जोन.डी. रॉकफेलर ने अपने पॉकेट में से चेक बुक निकाल के उस आदमी को 10 लाख डॉलर का चेक देते हुये कहा, आज से 1 साल के बाद हम दोनों इसी जगह पे मिलेगे। तू मुझे मेरे पैसे वापस कर देना, ईतना कह के वो बूढ़ा वहाँ से चला गया।



जोन.डी. रॉकफेलर तब America का सबसे धनवान आदमी था। उस आदमी को विश्वास नहीं हो रहा था की उसकी सारी मुश्किले दूर हो गई थी। उस आदमी को मानो जेसे पंख लग गये, उसका आत्मविश्वास फिर से लोट आया क्योंकि बिसमी सदी में 10 लाख डॉलर बहुत बड़ी रकम होती थी।



अचानक उसको ख़याल आया की अगर कोई अजनबी मुझ पे इतना भरोसा कर रहा है तो जरूर मुज में कुछ बात होगी? और एक में हु की, मुझे खुद पे ही भरोसा नहीं है। ऐसा सोच के उसने वो चेक अपने पॉकेट में रख दिया। उस आदमी ने फैसला किया, में पूरी महेनत करूँगा की में इस परिस्थिति से बहार निकल जावु। अगर ऐसा नहीं हुवा तो ही में ये चेक का इस्तेमाल करुगा।


उस दिन से वो आदमी खूब महेनत करने लगा। उसे एक की धुन सवार थी की किसी भी तरहा अपना कर्जा चुकाके अपनी खोई हुई प्रतिस्था वापस हासिल करे।


वो आदमी एक साल के बाद फिरसे वही बाग़ में आता है। वो चेक हाथ में लेके जोन.डी. रॉकफेलर का इंतजार करने लगा। थोड़ी देर के बाद रॉकफेलर आते हुये दिखाई दिये। वो आदमी रॉकफेलर से खूब आदर से मिला और जेसे ही उसने चेक लौटाने के लिये हाथ बढ़ाया की तभी अचानक एक नर्स आई और जोन.डी. रॉकफेलर को पकड़ के बोली के ये पागल कई बार पागलखाने से भाग के यहाँ बाग़ में सभी से रॉकफेलर के नाम से मिलता है और लोगो को चेक बाटता फिरता है।


उस आदमी के होश ही उड़ गये, जो चेक के बल पे उसने अपना आत्मविश्वास प्राप्त किया और अपना business फिरसे खड़ा किया वो चेक तो नकली निकला।



यह कहानी से हमे ये सिख मिलती है की हम, हमारी आत्मविश्वास की कमी के कारण ही मुश्किल परिस्थितियों से हार जाते है लेकिन अगर हम में "आत्मविश्वास हो तो हम कोई भी मुश्किल परिस्थितियों से बाहर आ सकते है"।



अगर आपको ये कहानी अच्छी लगी हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये और आपके Facebook friends से share करे।

आपके पास हिन्दी में कोई article, stories या कोई जानकारी हो जो हमसे share करना चाहते हो तो हमे अपने photo के साथ e-mail कीजिये। पंसद आने पे आपका article आपके photo के साथ publish किया जायेगा। हमारा e-mail id है lifeaurmoney@gmail.com

Share:

A request

दोस्तों, आपसे एक निवेदन है की हमारे प्रेरणादायक Article अपने Facebook friends या किसी और माध्यम से share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एसी Motivation, Inspiring और Success stories पढ़के अपने जीवन को बहेतर बना सके। अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो please मुझे comment के माध्यम से बताये।

Support

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner